Love Story in Hindi

Top 10 Love Story in Hindi 2020 | Love Story in Hindi

Love Story in Hindi

1.आखिर हो ही गई सच्चे प्यार की जीत – Love Story in Hindi

कृष और निशा दोनों ही एक दूसरे को बहुत चाहते थे। दोंनो ने ही जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही एक दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें खाईं थीं।

लेकिन उस समय आज की तरह का नया जमाना नहीं था। निशा की शादी उसके माता-पिता ने अपनी मर्जी से कर दी और कृष चाह कर भी कुछ ना कर सका।

उधर कृष के घर वालों ने भी कृष की शादी कर दी. लड़की बहुत सुंदर थी लेकिन कृष तो निशा का दीवाना था इसलिए उसकी पत्नी में कृष का कोई मोह नहीं था.

निशा अब अपने परिवार की जिम्मेदारियो में व्यस्त हो गई थी और कृष भी अपनी नापसंद लड़की के साथ जीवन यापन करने लगा था। दोनों के ही परिवार में बच्चे भी हो गये थे परन्तु जीवनसाथी से दोनों के ही विचार नहीं मिलते थे। इसलिए आये दिन छोटी-छोटी बातों पर तकरार हो जाती थी।

कालान्तर में दोनों ने ही अपने बच्चों की शादी करके अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली थी। अब तो परिवार में अपने-अपने जीवनसाथी से लड़ाई-झगडे के अलावा कोई दूसरा काम रह ही नहीं गया था। इसलिए दोनों ने ही अपने-अपने जीवनसाथी से विधिवत् तलाक ले लिया था।

तब तक नया ज़माना भी आ गया था इंटरनेट का युग था और शायद भगवान को भी यहीं मंजूर था. एक दिन कृष और निशा दोनों ही इंटरनेट के जरिए फिर एक दूसरे से जुड़ गए। एक–दूसरे के बिना दोनों को ही चैन नहीं मिलता था। ऐसा लगता था कि दोनों का पूर्वजन्म का कोई रिश्ता रहा होगा। दोनों की घंटों नेट पर बातें होती थी।

अब एक दिन वो समय भी आया कि दोनों फिर से विवाह के सूत्र में बंध गये। दोनों में अब जवानी जैसा रूप और लावण्य नहीं था मगर दिलों में बेइन्तहाशा प्यार था। दोनों ही बहुत खुश थे। क्योंकि असली प्यार तो दिलों में ही निवास करता है और अन्त में सच्चा प्यार जीत ही जाता है। अब तो दोनों ने भगवान का शुक्रिया अदा किया और कहा कि हे ऊपरवाले तेरे घर देर हैं मगर अंधेर नहीं है। Hindi Story story 2020

2. फिर दोस्ती प्यार से जीत गई – Love Story in Hindi

एक बार एक लड़का था. एक दिन अचानक उस लड़के की तबियत ज्यादा खराब हो गई. उसे लगा की उसका अंत समय नजदीक आ गया है.

उस लड़के ने सोचा की मरने से पहले अपनी माशूका को सूचित कर दूँ इसलिए उसने अपनी प्रेमिका को मरने से 5 मिनट पहले मेसेज किया. उस मेसेज में लिखा था – मैं जा रहा हूँ जल्दी जवाब दो.

उसकी प्रेमिका ने मेसेज पढ़ा और वापिस मेसेज भेजा. जिसमे लिखा था – तुम कहाँ जा रहे हो? अच्छा ऐसा करो जहाँ भी जा रहे हो जाओ. अभी मैं व्यस्त हूँ बाद में बात करते है.

यह मेसेज पढ़कर वह बहुत दुखी हुआ और फिर उसने दूसरा मेसेज अपने दोस्त को भेजा. उस मेसेज में भी वही शब्द लिखे थे – मैं जा रहा हूँ जल्दी जवाब दो.

दोस्त ने तुरंत मेसेज वापिस भेजा जिसमे लिखा था – अबे कमीने अकेला कहाँ जा रहा है तू रुक मैं अभी आता हूँ.

ये पढ़कर वो लड़का मुस्कुराया और बोला – आज फिर दोस्ती प्यार से जीत गई. Love Story in Hindi 2020

3. जब हुआ मोहब्बत का अहसास तो – Love Story in Hindi

काफी समय पहले की बात है एक लड़के को एक लड़की से प्यार हो गया. वो लड़का हर रोज उस लड़की से मिलने जाता था लेकिन वह लड़की उस लड़के से प्यार नहीं करती थी.

उस लड़की ने हर बार उस लड़के से यहीं कहा की वह इस प्यार के चक्कर में नहीं पड़ना चाहती है. लेकिन लड़का बहुत जिद्दी था वह नहीं माना और हर रोज उसकी लड़की को किसी न किसी बहाने से मिल ही लेता था. एक दिन उस लड़के ने उस लड़की का हाथ पकड़ लिया और अपने प्यार का इजहार किया लेकिन इस बार फिर लड़की ने उसके प्यार को ठुकरा दिया और वह उस लड़के से बोली – मैं तुझसे प्यार तो क्या तेरी शक्ल भी नहीं देखना चाहती.

लड़के ने लड़की से कहा – तुम अगले दस दिन के अन्दर खुद मुझसे मोहब्बत का इकरार करोगी. यह मेरा वादा है.

लड़का दिन – रात बारिश में धुप में उस के घर के सामने खड़ा रहा. लड़की रोज उसे छत से देखती थी.

जब नो दिन बीत गए तो लड़की को सच में लड़के की मोहब्बत का अहसास हो गया और उसने सोचा की कल सुबह यानि दसवें दिन मैं उस लड़के से प्यार का इकरार करूंगी.

जब वो सुबह घर से बहार उस लड़के को मिलने गई तो वह लड़का उसे वहां नही मिला और वहां एक कागज़ मिला जिस पर लिखा था – तेरे चक्कर में तेरी सुन्दर और सुशील बहन पट गई है इसलिए अब मुझे तुम्हारे इजहार की कोई जरूरत नहीं रही साली जी हो सके तो मुझे माफ़ कर देना… Hindi Love Story

5. सच्चे प्रेमी प्यार में सब कुछ कुर्बान – Love Story in Hindi

एक बार की बात है. एक लड़का था वो एक लड़की से बहुत प्यार करता था. लेकिन लड़की अंधी थी. वो लड़का उस लड़की का बहुत ख्याल रखता और हमेशा उसे खुश रखने की कोशिश किया करता था.

वह लड़का जब भी उस लड़की से मिलता था तो वह लड़की उस लड़के से हमेशा यही कहती थी – अगर मेरी आँखे होती तो मैं तुम्हे देख पाती और पूरी जिन्दगी तुम्हारे साथ रहने के लिए तुमसे शादी कर लेती…

कुछ दिनों बाद उस लड़की को किसी ने आँखे दान कर दी. अब वो लड़की आराम से देख सकती थी, इसलिए लड़का बड़ा खुश हुआ. आँखे मिलने के कुछ दिन बाद वो लड़की उस लड़के से मिलने गई और उसने देखा की लड़का भी अँधा है.

लड़के ने कहा की अब आप देख सकती हो इसलिए मुझे जी भरके देख लो और क्या अब हम शादी कर सकते है?

लड़की ने बिना कुछ सोचे समझे ही झट से मना कर दिया और बोली – नहीं मैं एक अंधे से शादी कैसे कर सकती हूँ?

लड़का उसकी बात सुनकर मुस्कुराया और लड़की के हाथ में एक लेटर देकर वहा से चला गया.

उस लेटर में लिखा था.- तुम जहा भी रहो सदा खुश रहना और मेरी आँखों का ख्याल रखना…. Love Story Hindi

6. अरे पगली अपना दिल तो लेती जा – Love Story in Hindi

बहुत समय पहले की बात है एक लड़का और एक लड़की एक दुसरे से बहुत प्यार करते थे. वह लड़की हमेशा उस लड़के को कहती थी – “मेरा दिल तुम्हारे पास है”.

वह लड़की उस लड़के के गले लगते हुए कहती थी – मै तम्हारे बिना जी नहीं सकती हूँ. एक दिन उस लड़की की शादी किसी और से हो जाती है. शादी के बाद लडकी के पास एक गिफ्ट आता है जिसे देखकर लडकी बहुत रोती है. और बेहोश हो जाती है.

गिफ्ट में एक कांच का जग था. उस जग में लडके का खून से भरा दिल रखा हुआ था और एक कागज चिपका हुआ था जिसपे लिखा था – अरे पगली अपना दिल तो लेती जा, वरना अपने पति को क्या देगी. Love Poem in Hindi

7. प्यार में पागल होकर दे देते है जान – Love Story in Hindi

दोस्तों प्यार होना या ना होना किसी के बस की बात नहीं है. हम लाख बार चाह कर भी किसी से प्यार नहीं कर सकते है और ना ही प्यार होने से रोक सकते है.

प्यार कभी भी किसी से भी हो सकता है लेकिन प्यार में पागल होकर कोई गलत कदम उठाना ये प्रेमियों की बेवकूफी नहीं है तो और क्या है. कई प्रेमी तो प्यार के नाम पर अपनी जिन्दगी भी गवां देते है. हम जिससे प्यार करते है उसको खुश रखना चाहते है उसकी जिन्दगी में कभी कोई दुःख , गम या कोई भी मुश्किल आ जाए तो हम उसे सहन नहीं कर पाते है. लेकिन यदि किसी वजह से हम अपने प्रिय को अपना जीवनसाथी ना बना पाए तो ये हमसे सहन नहीं होता है. हम अपने आम को नुकशान पहुंचा लेते है.

हम जिससे प्यार करते है यदि वो किसी मज़बूरी या कारण से हमारी लाइफ पार्टनर नहीं बन पाती है तो हम पागलो जैसी हरकते करने लगते है. क्या यही प्यार है? क्या प्यार का मतलब सिर्फ प्राप्त करना है? नहीं प्यार का मतलब खोना भी है. इसलिए यदि अपने प्यार को प्राप्त न कर पाओ तो भी ऐसा ना करो जिससे उसकी जिन्दगी में कोई प्रोब्लम आए. कोई भी गलत कदम उठाना आपके प्यार को नहीं आपकी बेवकूफी को साबित करता है. ऐसा करके वो  प्यार को बदनाम करते है. दोस्तों जिन्दगी खोने के लिए नहीं होती है इसे हंसी – ख़ुशी के साथ बिताए. सब कुछ हासिल हो जरुरी नहीं है इसलिए खो कर भी जीना सीखों. धन्यवाद. Love Story

8. मेरी किस्मत में तू नहीं शायद – Love Story in Hindi

यह कहानी टिंकू और रिंकू के प्यार की है. टिंकू एक गाँव का रहने वाला लड़का है. परिवार बहुत बड़ा है इसलिए घर के सदस्य घर का सारा काम स्वयं ही निपटा लेते है.

टिंकू कालेज के बहाने सुबह घर से निकल जाता है और शाम को घर लोटता है. टिंकू की यही दिनचर्या है. रिंकू एक शहर में रहने वाले अमिर घर की लड़की है. वो भी उसी कोलेज में पढ़ती थी जिसमे टिंकू पढ़ता है. उनकी पहली मुलाकात भी कालेज में ही हुई थी. अच्छी दोस्ती हुई और दोस्ती प्यार में बदल गई.

दोनों जब तक एक दुसरे को देख नहीं लेते थे चैन नहीं आता था. छुट्टी वाले दिन भी सिर्फ मिलने के लिए टिंकू शहर जाता था. और रिंकू भी घर पर कोई ना कोई बहाना बनाकर टिंकू को दिए समय पर और तय की गई जगह पर पहुँच जाती थी. यह सब दो साल तक चलता रहा. लेकिन एक दिन रिंकू के भाई ने रिंकू और टिंकू को पार्क में बैठे देख लिया. रिंकू के भाई का नाम रोहित है. रोहित ने घर जाकर रिंकू ही हरकत घर वालों को बता दी.

रिंकू की यह हरकत जानकर घर वाले रिंकू से काफी नाराज हुए और उन्होंने रिंकू पर गुस्सा किया. उन्होंने रिंकू को कालेज ना जाने के लिए कहा और घर से बाहर ना निकलने का आदेश दिया. जब 3 -4 दिन रिंकू स्कुल नहीं आई तो टिंकू काफी परेशान रहने लगा. एक दिन टिंकू दोपहर के वक्त रिंकू के घर गया. उस दिन किस्मत ने भी रिंकू का साथ दिया क्योंकि सभी घर के सदस्य किसी काम से बहार गए हुए थे.

रिंकू घर पर अकेली थी. टिंकू सीधा रिंकू के कमरे में जा पहुंचा. रिंकू टिंकू को देखकर घबरा गई और उसे तुरंत वापिस जाने के लिए कहा. लेकिन टिंकू नहीं माना तो रिंकू ने वादा किया की वह कल उसे पार्क में जरुर मिलेगी. यह सुनकर टिंकू चला गया.

थोड़ी ही देर में रिंकू की माँ घर आ गई. रिंकू ने भगवान का हाथ जोड़कर सुक्रिया  किया. अगले दिन जब रिंकू की माँ पड़ोस की एक औरत के पास गई हुई थी और घर में कोई नहीं था तो रिंकू टिंकू से मिलने पार्क में चली गई. टिंकू काफी समय से रिंकू का इन्तजार कर रहा था. वह रिंकू को देखकर खुश हुआ.

दोनों काफी देर तक बातें करते रहे. रिंकू ने जाते वक्त टिंकू से वादा लिया की वो अब कभी उससे मिलने नहीं आएगा और ना ही कोई गलत कदम उठाएगा. यह कहकर रिंकू घर चली गई. उधर घर वाले रिंकू को देखते ही गरज पड़े और उन्होंने रिंकू को खूब धमकाया. रिंकू के घर वालों ने रिंकू की शादी कहीं और कर दी.

टिंकू अब भी रिंकू को बहुत याद करता रहता है. और उसकी जुबान से सिर्फ यही शब्द निकलते है.

मेरी किस्मत में तू नहीं शायद, क्यूँ तेरा इन्तजार करता हूँ.

मैं तुझे कल भी प्यार करता था, मैं तुझे अब भी प्यार करता हूँ….. Hindi Love Kavita

9. आइये समझे प्यार क्या होता ह – Love Story in Hindi

एक बार एक लड़का किसी लड़की से बहुत प्यार करता था. एक दिन लड़के ने लड़की से अपने प्यार का इजहार किया. लेकिन वो लड़की उससे प्यार नहीं करती थी. उसने लड़के की भावना नहीं समझी और झट से उसके इजहार को ठुकराती हुई बोली – प्यार और तुझसे बिलकुल भी नहीं क्योंकि जितना तुम एक महीने में कमाते हो उतना रुपया तो मैं एक हफ्ते में खर्च कर देती हूँ इसलिए मैं तुम मेरे प्यार के काबिल नहीं हो.और तुम्हारे लिए यहीं अच्छा है की आज के बाद तुम मुझसे मिलना भी नहीं.

यह कहकर वो लड़की चली गई. लेकिन वो लड़का तो उससे सच्चा प्यार करता था इसलिए वो लड़का मन ही मन उसी लड़की को चाहता रहा. और उससे कभी नहीं मिला. लगभग 10 साल बाद संयोग से एक मॉल (दुकान) मे उनकी मुलाकात हो जाती है.

लड़के ने उस लड़की से उसका हाल – चाल पूछा और उसके बीते दिनों के बारे में कुछ बताने के लिए कहा.

लड़की इतराते हुए बोली – मैं बिलकुल ठीक हूँ, मजे में हूँ, मेरा पति आज एक बहुत बड़ी कंपनी में नौकरी करता है और उसकी सेलरी 80 हजार रुपये प्रति महिना है. हमारे पास बंगला है, गाड़ी है, और सभी ऐसो आराम है. मेरा पति बहुत होशियार है, अब तुम अपने बारे में भी कुछ बताओ. और हाँ मैंने उस दिन तुम से शादी न कर के कोई गलती नहीं की. क्योंकि यदि मैं तुमसे शादी कर लेती तो ये सब मेरा सपना ही रह जाता.

यह सुनकर लड़के की आँखे नम हो गई. इससे पहले लड़का कुछ बोल पता तभी उस लड़की का पति उस लड़की को लेने आ गया और लङकी के पति की नजर उस लड़के पर पड़ी.

लड़की के पति ने नमस्कार करते हुए कहा – सर, आप यहाँ?.

लड़की ने एकदम से चकित अपने पति की तरफ देखा.

लड़की के पति ने कहा :- ये मेरी कंपनी के मालिक है. इनका एक साल का 500 करोड़ का टर्नओवर है,

लेकिन हमारे सर एक लड़की को चाहते है, इसलिए आज तक सर ने शादी नही की.

लङकी उदास हो गयी.

दोस्तों जिन्दगी बस एक पल की मोहताज़ नहीं होती,

बस वक़्त उसे मोहताज बना देता है….

“प्यार को समझे और उसे महत्व दे, उसे तोले नहीं… क्योकि प्यार अनमोल है” जो लोग सच्चा प्यार करते है

वो लोग उस प्यार को आखरी दम तक निभाते भी है. उन्हें अपने प्रेमी से प्यार के आलावा कुछ और पाने की इच्छा नहीं होती है. उनका प्यार और प्रेमी उनके लिए संसार की हर चीज से ज्यादा कीमती होता है इसलिए प्यार इन्सान से करें उसकी जायदाद से नहीं. Hindi Love Story

10. मेरे दोस्त के सच्चे प्रेम की कहानी – Love Story in Hindi

मेरे दोस्त का नाम साहिल है. साहिल एक स्वभाव का अच्छा और सुंदर लड़का है. यह कहानी उस समय की है जब साहिल एक लड़की से प्यार करता था. उस लड़की का नाम मोना था.

साहिल और मोना दोनों कॉलेज में पढ़ते थे और वहीँ पर उनकी पहली मुलाकात हुई थी. उनकी बहूत अच्छी दोस्ती हो चुकी थी. वह प्रतिदिन मिलते रहे और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. वे अपने सुख – दुख एक साथ मनाते थे. फिर एक दिन साहिल का जन्म दिन आया. मोना ने खूब तैयारी की थी. उस दिन सवेरे मोना ने साहिल को फ़ोन किया और उन्हें जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ दी. मोना ने साहिल को कहा कि वह तुरंत उनके घर आ पहुँचेगी. इसलिए साहिल तैयार हो कर बैठ गया.

बहुत समय बीत जाने के बाद भी जब मोना साहिल के घर नहीं पहुंची और न ही उसकी कोई खबर आई और मोना ने साहिल को फ़ोन भी नहीं किया तो साहिल काफी चिंतित हो गया था. तभी किसी ने दरवाजा खट-खटाया. जब मानव ने दरवाज़ा खोला तो उनका मुह खुला का खुला रह गया. मोना की सहेली उनके सामने खड़ी थी.

मोना की सहेली अचानक रोंने लगी. साहिल ने चिंतापूर्वक उनसे पूछा की बात क्या है और उन्हें पीने के लिए पानी भी दिया. कुछ देर बाद मोना की सहेली ने कहा कि मोना की गाड़ी एक दुसरी गाड़ी से टकरा गई है. यह खबर सुनते ही साहिल आश्चर्यचकित हो गया. उन्होंने मोना की सहेली से पूछा की मोना कौन से अस्पताल में है और वह कैसी है. वह उनसे उसी वक्त मिलना चाहते थे. अत्यधिक दुखी होकर मोना की सहेली रोते हुए कहती है, कि मोना बच न सकी, उनका देहांत हो गया. साहिल की आँखों में आंसू भर उठे और वह अपने आप को काबू में न रख पाए.

मोना की सहेली उन्हें यह दुखदायक खबर देकर और उनसे माफ़ी माँगकर चली गई. उस समय साहिल घर में अकेला था और फूट फूट कर रो रहा था. उन्हें इस स्थिति में संभालने वाला कोई नहीं था. अचानक उनके मन में यह ख़याल आया कि कुछ ही देर पहले ही तो उन्होंने मोना से बात की थी. परन्तु अब वहां कोई नहीं था. वह अत्यंत आश्चर्यचकित हो चुके थे. तब उन्हें मोना की बात याद आई की उन्होंने उनसे वादा किया था कि वह उनसे मिलकर ही रहेगी. उन्हें अपने बीते हुए सारे दिन याद आने लगे.

वह मोना के बिना अपनी ज़िन्दगी नहीं बिता सकते थे. यह घटना होने पर मेरी आँखे भी भर उठी थी. परन्तु साहिल बिलकुल दुखी न थे. वे कहते थे कि उनकी मोना की मृत्यु नहीं हुई. मोना हमेशा उनके दिल में बस्ती रहेगी. यह सुनकर मैं अत्यंत तृप्त हो गया. उस दिन से मुझे सच्चे प्यार का अर्थ पता चला. यह वह प्यार है जो हमेशा अमर रहेगा. यह दो दिलो का रिश्ता है, जो मृत्यु के बाद भी बना रहता है. Love Story

Leave a Comment